एक अच्छा लागू करने योग्य सुझाव आयकर दाता की तरफ से सरकार को : New Motor Vehicle Act के लिए

0
395

एक अच्छा लागू करने योग्य सुझाव आयकर दाता की तरफ से सरकार को : New Motor Vehicle Act के लिए

प्रति
आदरणीय नेतागन,
सेवा में ,
निवेदन है कि मैं एक कानून को पूर्ण रूप से मानने वाला नागरिक हु व सरकार द्वारा किये गए हर कार्य का मन से समर्थन करता हु ! मुख्य रूप से सरकार द्वारा धारा 370 हटाने के bold निर्णय की हृदय से तारीफ करता हु !
में हाल ही में नए Vehicle Act के नियम का भी स्वागत करता हु ! लेकिन मुझे लगता है कि नया कानून बड़े corruption को भी जन्म देगा !
शायद हमारे पास में इसका सरल solution भी है जिसके तहत नया कानून में  corruption की जगह हम हटा सकते है ।
मैंने गाड़ी खरीदी, RTO आफिस में रजिस्ट्रेशन कराया, यह सरकार के रिकॉर्ड में है।
मैंने ड्राइविंग लाइसेंस लिया, यह भी सरकार के रिकॉर्ड में दर्ज है।
मैंने कब कब POLLUTION UNDER CONTROL CERTIFICATE लिया, यह भी सरकार के रिकॉर्ड में दर्ज है।
मैंने अपनी गाड़ी का इन्श्योरेन्स रिन्यू कब कब कराया ? यह भी सरकार के रिकॉर्ड में दर्ज है क्योंकि इन्श्योरेन्स का एक हिस्सा सरकार के खाते में जमा होता है।
हमारे द्वारा दिए गए टैक्स के पैसे से सरकार के हर कार्यालय में कम्प्यूटरों का अम्बार लगा हुआ है, ! यह भी तय है कि पूरा इंडिया डिजिटल हो गया है.!*
तो सरकार जब सारी जानकारी आपके रिकॉर्ड में दर्ज है तो फिर आप मेरी गाड़ी का नम्बर कम्प्यूटर या मोबाइल के एप्लिकेशन में ENTER करके अपने आफिस में बैठे बैठे ही पता कर सकते हैं कि मेरा लाइसेंस EXPIRE तो नहीं हो गया है, इन्श्योरेन्स ड्यू तो नहीं हो गया है, POLLUTION LEVEL कब चेक कराया आदि आदि….
सड़क पर केवल इतना देखा जाना चाहिए कि मैं यातायात के नियमों का पालन कर रहा हूँ या नहीं, कागजी कार्रवाई के लिए हर चौक चौराहे पर नागरिकों को परेशान करने की कोई जरूरत नहीं होगी अगर सरकारी अमला अपने कार्य में ध्यान दे तो .
अगर किसीने कानून तोड़ा तो उसके document जैसे कि insurance, pollution, license, ऑनलाइन चेक कर ले और फाइन उसी condition पे लगाए जाएं जब ये पाया जाए कि उसने ये सब नही कराया है नाकि इसलिए क्योंकि उस समय ये उसके पास नही है !
इस से unnecessary ना तो करप्शन होगा न ही नागरिको को किसी प्रकार की तकलीफ !
सरकार को इस व्यवस्था को जल्द ही लागू करना चाहिए.
देश का एक इनामदार आयकर दाता

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here