E-Way Bill से छुटकारा पाने के लिए पंजाब के व्यापारियों ने पाल लिए घोड़े

E-Way Bill horse cart

 857 total views

E-Way Bill horse cart
E-Way Bill से छुटकारा पाने के लिए पंजाब के व्यापारियों ने पाल लिए घोड़े

एक बहुत ही मशहूर कहावत है, तू डाल डाल मैं पात पात…यानि सामने वाले की चाल का जवाब देने के लिए आपने भी मजबूत चाल चली है।

 इसी कहावत को चरितार्थ करते हुए पंजाब के व्यापारियों ने ईवे बिल के जवाब में मजबूत प्लान को अमलीजामा पहनाया है। दरअसल ईवे बिल संबंधी एक नियम है जिसमें साफ तौर पर लिखा गया है कि अगर कोई वस्तु गैर मोटर वाहन से ले जाई जा रही है तो ईवे बिल की जरूरत नहीं है। यही नियम व्यापारियों के लिए ब्रह्मास्त्र साबित हो रहा है। ईवे बिल से बचने के लिए व्यापारियों ने गैर मोटर वाहनों पर माल भेजना शुरू कर दिया है।
ये गैर मोटर वाहन तांगा और रेहड़ा आदि हैं। जालंधर, लुधियाना के कुछ व्यापारियों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि जहां उन्हें अपना टेंपो या अन्य मालवाहक वाहन खरीदना पड़ता था,वहीं अब वे घोड़े पालना शुरू कर रहे हैं। इससे उन्हें माल की सप्लाई में ईवे बिल से छुटकारा मिलेगा। वहीं रेहड़ाचालकों व तांगा चलाने वाले लोगों का कहना है कि कुछ दिनों से उनके रोजगार में वृद्धि हुई है।
पंजाब में घोड़ों के प्रजनन से जुड़े एक कारोबारी ने बताया कि हाल ही में उसे लुधियाना के एक बड़े व्यापारी ने बुलाया था। जब वह मिलने पहुंचा तो व्यापारी ने उससे 12 घोड़े (तांगा) ठेके पर लेने की बात कही। दिहाड़ी तय होने पर व्यापारी ने घोड़े किराये पर ले भी लिए। घोड़ों के कारोबारी ने बताया कि पहले तो उसे बात समझ में नहीं आई लेकिन अब उसे मालूम हो गया कि एकाएक घोड़ों की डिमांड क्यों बढ़ गई है। उधर, तांगों पर माल जाने से टेंपो चालकों की कमाई पर भी असर पडऩे लगा है।
उल्लेखनीय है कि इंटरस्टेट ईवे बिल पंजाब में 1 जून से लागू हो चुका है और माल को ढोने पर व्यापारियों को ईवे बिल भरना पड़ रहा है। बेशक सरकार ने टैक्स चोरी पर नकेल के लिए जीएसटी और ईवे बिल का फंडा अपनाया लेकिन इन फंडों ने व्यापारियों को कागजी औपचारिकताओं के फेर में डाल दिया।

[button color=”” size=”” type=”round” target=”” link=”https://thetaxtalk.com/”]home[/button]  [button color=”” size=”” type=”round” target=”” link=”https://thetaxtalk.com/submit-article-publish-your-articles-here/”]Submit Article [/button]  [button color=”” size=”” type=”round” target=”” link=”https://thetaxtalk.com/discussion-on-tax-problem/”]Ask Question [/button]

Leave a Comment

Your email address will not be published.

the taxtalk

online portal for tax news, update, judgment, article, circular, income tax, gst, notification Simplifying the tax and tax laws is the main motto of the team tax talk, solving